Kisan karj Rahat Yojana List; किसानों की बल्ले-बल्ले हो गया माफ लोन?

|| UP Kisan karj Rahat list 2023 , Kisan Rahat ,UP Kisan Rin Mochan Yojana , किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट , उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना सूची , Kisan karj Rahat list 2023 in Hindi , UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 , UP Kisan karj Rahat list 2023 ||

UP Kisan Karj Rahat List  में जो उत्तरप्रदेश के किसानों अपना नाम देखना चाहते है,तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है । यूपी के जिन किसानो में अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत आवेदन किया है वह लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है । सरकार एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in के माध्यम से एकत्रित जानकारी के आधार पर योजना लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है ।

UP Kisan Karj Rahat List में जो उत्तर प्रदेश के किसानो अपना नाम देखना चाहते है तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है । यूपी के जिन किसानो में अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत आवेदन किया है वह लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है । सरकार एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आधिकारिक वेसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in के माध्यम से एकत्रित जानकारी के आधार पर योजना लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है ।

यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट 2023: किसान कर्ज माफ़ी योजना लाभार्थी नई सूची

UP के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी के किसानों के ऋण माफ करने की नई योजना बनाई है । जिसमें किसान अपना कर्ज माफ करवा सकते है। इस योजना में सरकार ने एक नई वेबसाइट बनाई है । जिसमें किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते और कर्ज माफ़ी योजना लाभ ले सकते है। UP के जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान राहत कर्ज योजना में आवेदन किया है वे सभी UP की एनआईसी द्वारा विकसित आधिकारिक Website पर जाकर अपना नाम देख सकते है।

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की सूची

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सभी पात्र किसानों की सूची फिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है ऐसे में जिन किसानों ने UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी हेतु आवेदन किया था वह अपना लिस्ट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं । जिन किसान भाइयों का नाम UP Kisan Rin Mochan List अर्थात UP Kisan karj Rahat list 2023 में पाया जाएगा उनका कर्ज त्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है , या नहीं इन किसानों को अब कर्ज की रकम बैंक को चुकाने की जरूरत नहीं है उनका कर्ज माफ हो चुका है ।

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना 2023

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा 9 जुलाई 2017 को की गई इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसान का ₹100000 तक का लोन राज्य सरकार के द्वारा माफ किए जाने की बात बताई गई थी ( बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बनने से पहले अपने शपथ पत्र में किसान कर्ज माफ करने के ऊपर भी एक मुद्दा था जो राज्य सरकार द्वारा निभाता हुआ प्रतीत हो रहा है ) , Kisan Rahat Yojana के तहत प्रदेश के 86 लाख किसान अपने द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त हो सकेंगे एवं छोटे और सीमांत किसानों को ऋण वापस चुकाने की नौबत नहीं आएगी ।

UP Kisan Karj Rahat Yojana 2023: पंजीकरण प्रक्रिया, सूचि, लाभ Highlights 

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022?

उत्तर प्रदेश के जो कोई छोटे या सीमांत किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा । आवेदन देने के बाद ही वह UP Kisan Rin Mochan Yojana 2022 का लाभ उठा सकेंगे । उत्तर प्रदेश के किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, यूपी का स्थाई नागरिक होने का पहचान पत्र और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा दस्तावेज के साथ बैंक अकाउंट पासबुक देने की भी आवश्यकता होगी । UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों के द्वारा सहकारी बैंक से लिया गया ऋण ही माफ किया जाएगा । यही नहीं बल्कि यूपी सरकार के द्वारा किसानों के ऋण पर ब्याज की भी छूट दी जाएगी या नहीं यूपी सरकार द्वारा ब्याज छूट योजना कर्ज राहत योजना भी जोर शोर से चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत किसानों को ऋण पर ब्याज की छूट मिलेगी ।

UP Kisan Rin Mochan Yojana 2023 / UP Kisan karj Rahat list 2023?

सरकार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने संकल्प पत्र में किये गये वायदे के मुताबिक किसानों का कृषि ऋण रूपये एक लाख तक माफ करने का निर्णय लिया। इस ऋण को माफ किये जाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि एन.आई.सी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिये गये कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से आनलाइन फीड कराकर तहसील स्थिति राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफी योजना को साकार किया जाय।जिससे कि कोई भी उचित किसान इस योजना से शेष न रह जाय , तथा कोई गलत किसान इसका लाभ न ले पाये। योजना को पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू करना सरकार का उद्देश्य है।

किसान ऋण मोचन योजना शिकायत दर्ज कैसे करें?

यदि आप का लोन माफ नहीं हुआ है या आपको किसी प्रकार की शिकायत है तो आप ऑफलाइन शिकायत का पंजीकरण कर सकते हैं ,UP Kisan Rin Mochan Yojana complaint register करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं :-

UP Kisan Rin Mochan Yojana Complaint Registration Process

  • ➡ सबसे पहले UP Kisan Rahat Yojana के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर मेनू बार में शिकायत दर्ज करें का लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं ।
  • ➡ शिकायत का प्रारूप डाउनलोड कर एवं भरकर हेल्पडेस्क कलेक्ट्रेट में जमा करें ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड करें के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ UP Kisan Rin Mochan complaint registration form download आपसे तो यहां क्लिक कर भी कर सकते हैं ।
  • ➡ फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आप इसे भरेंगे और इसे अपने हेल्प डेस्क कलेक्ट्रेट में जमा कर देंगे ।
  • ➡ फॉर्म को ऑफ लाइक कलेक्ट्रेट में जमा करने पर आपको एक ट्रेक कंप्लेंट स्टेटस कोड दिया जाएगा जिसे आप सुरक्षित रख ले ।

UP Kisan Rin Mochan complaint status कैसे जाने ?

यदि आपने किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया था और आपके पास कंप्लेंट कोड मौजूद है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से संदर्भ की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया ध्यान पूर्वक अपनानी होगी ।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

संपर्क विवरण

  • संपर्क सूत्र – 0522-2235892, 0522-2235855

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट govtjoboffers.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

Leave a Comment